ओमीक्रॉन वेरिएंट क्या है ? – Omicron Variant in Hindi

ओमीक्रॉन वैरिएंट क्या है ? अमिक्रॉन वैरिएंट को कैसे पहचाने ? क्या क्या सिम्पटम्स (Symptoms) है ओमीक्रॉन वैरिएंट का ? ओमीक्रॉन वैरिएंट से कैसे बचे ? भारत पर ओमीक्रॉन वैरिएंट का इफ़ेक्ट (effect) ? 

ओमीक्रॉन वेरिएंट क्या है ? - Omicron Variant in Hindi
ओमीक्रॉन वेरिएंट क्या है ? – Omicron Variant in Hindi

Omicron Variant Kya Hai ?

दोस्तों आप सभी लोगों के मन ये सवाल जरूर आता होगा कि ओमीक्रॉन वैरिएंट क्या है ? आप लोगों ने तो कोरोना वायरस (virus ) के बारे में जरूर वाक़ेब होंगे । लेकिन ये ओमीक्रॉन वैरिएंट क्या है ? तो चलिए में आप को इसके बारे में बताता हूँ ।

वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन ( World Health Organization) यानि WHO कि रोपर्ट के मुताबिक कोरोना वायरस (Corona Virus) का नया स्वोरूप है ओमीक्रॉन वैरिएंट । इसको कोरोना वायरस के तीसरी लहर भी कहा जाता है । इसके लक्षण कोरोना वायरस जैसे बिलकुल भी साधारण नहीं है । और ये वायरस तेजी से लोगों में फेल रहा है । पुरे दुनिया में अब तक 57 देशों में उसका असर लोगों में पाया गया है । दुनिया भर में बहत सारे लोग उसके चपेट में आ चुके है । ओमीक्रॉन को पहले और दूसरे लहर से ज्यादा भयानक माना गया है । वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाइजेशन ने इस नए वैरिएंट को “वैरिएंट ऑफ़ कंसर्न “(Variant of Concern) के नाम से पुरे दुनिया को सतर्क किया है ।  

Table of  Content 

  1. ओमीक्रॉन वैरिएंट क्या है ?
  2. अमिक्रॉन वैरिएंट को कैसे पहचाने ?
  3. अमिक्रॉन वैरिएंट का लक्षण ?
  4. क्या क्या सिम्पटम्स (Symptoms) है ओमीक्रॉन वैरिएंट का ?
  5. ओमीक्रॉन वैरिएंट से कैसे बचे ?
  6. भारत पर ओमीक्रॉन वैरिएंट का इफ़ेक्ट (effect) ? 

Omicron Variant ko kaise pehechane ? /Symptoms of Omicron Variant 

दुनियाभर में ये कोरोना का नया वैरिएंट हलचल मचा रखा है । WHO के रिपोर्ट के मुताबिक इस नए वैरिएंट को बेहद संक्रामक माना जा रहा है । ओमीक्रॉन वैरिएंट कि पहचान अबतक 57 देशों में हो चूका है , जिसमे भारत भी शामिल है। इस नए वैरिएंट को वैक्सीन कितनी असर करेगा उसके ऊपर अभी रिसर्च चल रहा है । कोई देशों ने इस वैरिएंट के इन्फेक्शन (Infection) रेट को लेकर चेतावनी दी है ।

वॅक्सिनेटेड लोगों को भी सतर्कता के साथ रहने का सलाह दिया गया है । पुरे दुनिया का डॉक्टरों का कहना है कि इस नए वैरिएंट में डेल्टा वैरिएंट के मुकाबले कुछ अलग लक्षण दिखाई दे रहे है । जिनको पता नहीं है में बता दू कि डेल्टा वैरिएंट ने कोरोना कि दूसरी लहर में  भारी तबाही मचाई थी। तो चलिए जानते है ओमीक्रॉन वैरिएंट की लक्षणों की बारे में ।

अभीतक ओमीक्रॉन वैरिएंट के जितने भी मरीज़ मिले है, उनमे Covid-19 के आम लक्षण नहीं पाए गए है । जबकि कोरोना के दूसरे लहर डेल्टा में सबसे प्रमुख लक्षण यही था। जिस डॉक्टर ने पहली बार ओमीक्रॉन के बारे में पुरे दुनिया को बताया था , उनके मुताबिक ओमीक्रॉन वैरिएंट के मरीजों में Covid के क्लासिक लक्षण नहीं थे।

दक्षिण अफ्रीका के मेडिकल एसोसिएशन के मुखय डॉटर एंजेलिक कोएंगी के मुताबिक ओमीक्रॉन के तीन प्रमुख लक्षण दिखाई देते है। जैसे सिर दर्द , बहुत ज्यादा थकान और बदन दर्द है । इस वैरिएंट में ना तो तेज बुखार हो रहा है और ना ही खाने का स्वाद और सुगंध जा रहा है ।

Omicron Variant Se Kaise Bache ?

ओमीक्रॉन से बचाब के लिए आपको पहले की तरह अभी भी सारे साबधानियॉ बरतनी होंगी कोरोना वायरस जैसे । अगर आप में कोई भी लक्षण दिखाई दे तो पहले तुरंत अपना टेस्ट कराए और आइसोलेटेड हो जाए। सिर्फ इसी तरह से ही इस ओमीक्रॉन वैरिएंट की संक्रमण फैलने रोका जा सकता है । मास्क को जरूर पहने और सोशल डिस्टन्सिंग का भी पालन कीजिये । जितना हो सके भीड़ भाड़ से बचे । खान – पान कि बिसेष ध्यान रखे और आप ने अभी तक वैक्सीन की दो डोज़  नहीं लगवाई है तो इसे जल्द से जल्द लगवा लें ।

वैज्ञानिकों ने कहा है कि कविड – 19 रोधी बूस्टर खुराक से परिसंचारी एंटीबाडी (Antibody) कि मात्रा बढ़ जाती है और यह भी देखा गया है कि इसमें ओमीक्रॉन वैरिएंट की संक्रमण से बचाब की संभावना में भी इजाफा होता है। वैज्ञानिकों ने रेखांकित किया है कि बूस्टर खुराक उन लोगों की बचाब की लिए सबसे आसान कदम है जिनकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमज़ोर है। 

UK स्वस्थ्य सुरक्ष्या एजेंसी ने कहा है कि ओमीक्रॉन की खिलाफ प्रभावी माने जाने वाले कविशिलङ ठीके कि बूस्टर खुराक और covid-19 रोधी टिके की तीसरी बूस्टर खुराक ओमीक्रॉन से संक्रमण से 70-75 प्रतिसत तक सुरक्ष्या प्रदान करती है।

Bharat Par Omicron Variant Ka Asar (Effect)

कोरोना वायरस का नया स्वरूप ओमीक्रॉन दुनियाभर की साथ अब भारत में भी तेजी से पांव पसार रहा है । ये स्वरूप अब तक देश की 8 राज्य में फेल चूका है । सबसे ज्यादा केस महाराष्ट्र में पाया गया है । जहा 17 लोगों में इस संक्रमण का चिन्हट किया गया है । महाराष्ट्र की साथ साथ ओमीक्रॉन के मरीज राजस्थान, चंडीगढ़, आंध्र प्रदेश , कर्नाटक और केरल में भी पाया गया है ।

रिपोर्ट के मुताबिक जितने भी लोग इस ओमीक्रॉन वैरिएंट के चपेट में ए है या संक्रमित है ये सब लोग हाली में दूसरे देश से लौटे थे । उन सभी लोगों का ट्रीटमेंट (Treatment) मेडिकल में हो रहा है । अब तक ओमीक्रॉन वैरिएंट भारत में 38 लोगों संक्रमित हो चूका है । रिपोर्ट के मुताबिक अगर देश बसियों ने ओमीक्रॉन वायरस के खेलप साधनी नहीं बरते है तो ये वैरिएंट काफी तेजी से और काफी मात्रा में लोगों को संक्रमित हो सकता है।

दोस्तों आशा करता हूँ कि ये जानकारी आपके लिए काफी फ़ायदेमन होंगे । अगर आप ऐसे और भी जानकारी चाहते है तो ये वेबसाइट को रेगुलर तर पे विजिट करिये। अगर आप लोगों का ओमीक्रॉन वैरिएंट क्या है  टॉपिक पर कोई भी सवाल है तो आप मुझे निचे कमेंट लड़के पूछ सकते है । में आप सभी का जवाब दूंगा । मिलते है एक और नए पोस्ट में और एक नए कंटेंट के साथ । “जय हिन्द “

 

Leave a Comment