ghar baithe paise kaise kamaye – पैसे कैसे कमाए

दोस्तों अगर आप घर बैठे पैसे कैसे कमाए, या यूँ कहे लीजिये की आप स्टूडेंट हो लेकिन पढ़ाई के साथ साथ पैसे भी कमाना चाहते हैं, ताकि आपको अपने खर्चे के लिए बार बार अपने घर से पैसा न लेना पड़े, या फिर आप अपने पैरंट्स की फाइनेंशियली हेल्प करना चाहते हैं, या फिर आप अच्छे खासे पढ़े लिखे वेल क्वालिफाइड और टैलेंटेड भी हों। लेकिन आपको जॉब नहीं मिल रहा, या फिर कही  जॉब  तो कर रहे हों लेकिन वहां से जितना पैसा आपको मिल रहा है उसमें आपको मजा नहीं आ रहा है । ता फिर में ये पोस्ट सिर्फ आपके लिए लेकर आया हूं क्योंकि इसमें मैं आपको बताऊंगा कि आप अपने फ्री टाइम में सिर्फ मोबाइल से पैसे कैसे कमाए या  लैपटॉप और इंटरनेट कनेक्शन इन दो चीजों से पैसे कैसे कमा सकते हैं। या फिर ये कहे लीजिये की पैसे कमाने के तरीके

paise kaise kamye
Online paise kaise kamaye

बहुत से लोग होते है , वे रात दिन मेहनत करने के लिए तो तैयार है, लेकिन मुझे कोई ऐसा रास्ता नहीं मिल रहा कि मैं उससे पैसे कैसे कमाए  तो इस पोस्ट में जो मैं आपको तरीके बताने वाला हूं वह हंड्रेड परसेंट साफ सुथरे हैं। इनमें किसी भी तरह की कोई धोखाधड़ी नहीं है और पूरी तरह से लीगल है । और सभी रीडर को में बोता दू की इस  पोस्ट  में किसी कंपनी का प्रचार या प्रमोशन नहीं कर रहा हूं। जो भी तरीके मैं आपको बताऊंगा अपनी इमानदारी से बता रहे उन तरीकों के सांसद मैं आपको ये भी बताऊंगा कि उनमें आप किस तरह से ज्यादा से ज्यादा पैसे कमा सकते हैं या फिर जल्दी पैसे कैसे कमाए । क्योंकि आप कितनी ही पढ़ाई कर लें कितने ही आपके दोस्त बन जाएं रिश्तेदार बन जाएं कितने ही आप टैलेंटेड क्यों न हो, लेकिन शाम को तो वह खाने के लिए रोटी चाहिए  न और घर का खर्चा भी चला जाए। कंट्री की कॉलोनी को व्यू पर लेकर जाना तो बहुत सारी ज्योति जहां अपने को पैसे की जरूरत पड़ती ही  तो जो मैं तरीके आपको बताने वाला उनका को ठीक से जानना है और समझ न है की घर बैठे पैसे कैसे कमाए

अरे आप नहीं समझेंगे की घर बैठे पैसे कैसे कमाए तो फिर ब्लेम करने लग जाएंगे कि यार मेरी तो टाइम waste हो गया । इसलिए मुझे इस पोस्ट  में कोई लाइक या कमेंट नहीं चाहिए। केवल इस पोस्ट  को कुछ मिनट निकालकर पढ़  लीजिए। एक बार में   समझ में नहीं आ तो दूसरी बार पढ़  लीजिए कौन सा पैसा लगा रहा लेकिन उस चीज को समझिए। तो चलो मेन बताते हैं की  पैसे कैसे कमाए।

पैसे कमाने के  के दो तरीके होते हैं। यहां से बिल्कुल ध्यान से समझना। पहला तरीका है एक्टिव इनकम (Active Income) और दूसरा तरीका है पैसिव इनकम (Passive Income).

Active Income (एक्टिव इनकम) से घर बैठे पैसे कैसे कमाए

अभी ऐक्टिव और पैसिव इनकम के उद्यम लेवल ऐक्टिव इनकम का मतलब है। कि आपको पैसा तब तक ही मिलेगा जब तक आप उस काम को कर रहे हों। एग्जाम्पल के लिए अगर कोई मजदूर मजदूरी करता है और अगर उसकी एक दिन के लिए तबीयत खराब हो जाती है तो क्या उसको पैसा मिलेगा। उसको पैसा नहीं मिलेगा। यानी कि काम बंद तो पैसा बंद और हममें से अधिकतर लोग इसी तरह के जॉब के पीछे लगे रहते हैं। अन्ना की ये बात सही है कि जितना फिजिकल काम करोगे उतना हेल्दी रहोगे। फिजिकल प्रॉडक्ट बना पाओगे ये इसका प्लस प्वाइंट है लेकिन जितना बीमार हो गए या भगवान अगर किसी के साथ ऐसा हो कि ऐक्सिडेंट हो गया। अब वह फिजिकल काम नहीं कर पा रहा तो उसकी इनकम तो वहीं न हो इसका सबसे बड़ा निगेटिव पॉइंट अब दूसरे तरीके की बात करते हैं। बात करते हैं घर बैठे पैसे कैसे कमाए

Passive Income (पैसिव इनकम) से घर बैठे पैसे कैसे कमाए  

पैसिव इनकम एक उदाहरण के जरिए आपको समझाता हूं। मानो किसी बंदे ने बहुत फिजिकल काम करके खूब पैसे इकट्ठे किए और फिर उन पैसों से दो मंजिला मकान बना लिया और फिर उसको किराए पर दे दिया। तो अब ये बताओ अगर वो 10 दिन तक बीमार हो गया, तो क्या उसकी इनकम कमज़ोरी नहीं होगी क्योंकि किराया तो आएगा ही। यही इस पैसिव  इनकम का सबसे बड़ा प्लस प्वाइंट है की घर बैठे पैसे कैसे कमाए। यानी कि पहले बंदा एक टीम काम कर रहा था लेकिन अब उसने अपनी एटीवी शंभू पैसिव इनकम में बदल ली। अब इस पैसे विल गंगा निगेटिव पड़ गया। इसका सबसे बड़ा निगेटिव मंडे की अब डायरेक्ट पैसिव इनकम चालू नहीं कर सकते क्योंकि पैसिव इनकम के लिए आपको पहले एक दिन काम करना ही पड़ेगा। जिस बंदे का मकान गिराया जाना शुरू है उसने कभी न कभी काम किया इतना तो जो पैसिव इनकम की ग्रोथ है वह बहुत स्लो थी लेकिन जब एक बार हो जाती है तो फिर बंदा बड़े आराम से रहता।

हालांकि मैं यह नहीं कहता कि आप जब शिविर लगवाना चालू हो जाएं तो आप एकदम घोड़े बेचकर सो जाओ क्योंकि जितना काम करोगे कंट्री की इकोनॉमिक लेवल उतना ही। अच्छा लेकिन पैसिव इनकम से दिमाग में टेंशन नहीं होती कि अगले महीने काम मिलेगा या नहीं। मिलेगा तो जो मैं तरीके बात को बताने वाला हूं उनमें से कुछ एक्टिविटी कम है। कुछ पैसिव इनकम दोनों मिलाकर कि मैं आपको बता रहा हूँ की  ghar baithe paise kaise kamaye  या ये कहे लीजिये की Online se paise kaise kamaye.

Table of Content

  1. Freelancing se Ghar baithe paise kamaye
  2. You Tube se paise kaise kamaye
  3. Affilate Marketing se paise kaise kamaye
  4. Share Marketing se paise kaise kamaye
  5. Blogging se ghar baithe paise kaise kamaye
  6. Income Tex advisor se Paise Kaise kamaye
  7. Online Classes se paise kaise kamaye

1. Freelancing se Ghar baithe paise kamaye

सबसे बड़ा काम आता हैं फ्रीलांसिंग का दोस्तों  फ्रीलांसिंग का मतलब है कि पैसे लेकर गए किसी दूसरे को या किसी कस्टमर को कोई सर्विस देना और ऐसी बहुत सारी सर्विसेज जो आप घर बैठे किसी को दे सकते हो। अब सोचिए क्या तो मान लो आपको फोटो एडिट करने का बहुत शौक है तो आप अपने शौक को थोड़ा सा और सीरियस बना। थोड़ा सा और इम्प्रूव करो और जब आपको लगने लगी हां यार मैं अच्छी खासी फोटो एडिट कर लेता हूं तो आप उस काम को बदल सकते हो। इनकम में किसी भी कंपनी का लोगो बना सकते हो और जल्द hi आमिर बन सकते हो । किसी भी यूट्यूब चैनल का लोगो बना सकते हो।

किसी फेसबुक पेज का लोगो बना सकते हो। किसी फेमस विश्वरंजन से बात करके उसकी स्टोरी क्रिएट कर सकते हो। यानी कि जितने भी तरह के फोटो से रिलेटेड काम वो आप सब कर सकते हो थोड़ा और उसको एडवांस करोगे तो आप ग्राफिक डिजाइनिंग मिला सकते हो और इसके लागू करना के घर में कंप्यूटर या मोबाइल पर जॉब के पास फोटो एडिटर उसी में आपको दिमाग लगाना तो ये कैसे कर सकते हो मैं आपको थोड़ी देर में बताऊंगा। यह मैंने एक बेसिक आइडिया दिया को फोटो एडिटिंग। इसके अलावा ब्लॉग लिखने में बहुत अच्छे हों। किसी मूवी की कहानी लिख सकते हो या फिर आप किसी गाने के लिरिक्स लिख सकते हो। यहां तक कि अब किसी का रिज्यूमे भी बना सकते हो तो वो भी फ्रीलांसिंग के अंदर ही आता है। इसके लिए कुछ बहुत ही फेमस वेबसाइट्स जिन पर जाकर के अपने मोबाइल से या कंप्यूटर से अपना अकाउंट बना सकते हैं और घर बैठे पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं।

उनमें से दो वेबसाइट मैं आपको बताता हूं। पहली है फाइबर(Fiver) और दूसरी है अब वर्क (Up Work) इन दोनों का लिंक में  दे रखा है। अब वहां से जाकर अपना अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं। इन पर एक बार कार्ड बनाने के बाद आपको फिर अपनी प्रोफाइल पर ध्यान देना होगा। कुछ दिन के लिए कम रेट पर काम करना होगा लेकिन एक बार जैसे ही आपको अच्छी रेटिंग मिलना शुरू हो जाए तो अपनी प्राइस को धीरे धीरे बढ़ा सकते हैं। अब बात आती है कि भइया से कितना कमा सकते हो। इसकी कोई लिमिट नहीं हो सकता। पहले साल में कुछ बिना तनावों परोसे उसके दूसरे और तीसरे साल में आप लाकर बचा प्रयोग तो इसमें टाइम लगता है। उसके बाद घर बैठे पैसे कैसे कमा सकते हो लेकिन एक बार अगर आप की इमेज बन जाएगी, तो फिर आपके लिए पैसा ही पैसे । आप लंबे कॉन्ट्रेक्ट भी कर सकते हैं।

2. You Tube se paise kaise kamaye 

दोस्तों अगर आप घर बैठे पैसे कैसे कमाए उसके और कोई रस्ते के बारे में  जानना चाहते है । तो उसके  बाद बात करते हैं  You  Tube(यूट्यूब) के बारे में , पर आप लोग नॉर्मली यूट्यूब में सिर्फ वीडियो देखते हैं । लेकिन क्या आपने कभी सोचा कि आपने यूट्यूब से अच्छी खासी कमाई भी कर सकते हैं। वो कैसे। यह आवाज काे वीडियो बनाते हैं। आप में कॉमेडी का टैलेंट है। आप गाना चलाते हो। या फिर आप लोगों को मोटिवेट करते हो। तो क्या होगा जब आपके चेहरे फोलो हो जाएंगे। जब आपको छेड़ा रिव्‍यू जाने लगे तो आपको एक प्रोग्राम में ने एडसेंस का वहां पर जाकर क्‍या आपको साइन करना पड़ेगा। अपना अकाउंट क्रिएट करना पड़ेगा ।

और उसके बाद जो आपके वीडियोज उन प्लॅटफॉम में  चले जाएंगे तो जितने आपके व्यू यानी जितने आपके रहेंगे उतनी ही आपको कमाई होगी। इसके लिए आपने कोई ऐसी खूबियों लीजिये जिसपर आप अनलिमिटेड वीडियोज बना सकें और वीडियोज बनाने का मतलब ये नहीं कि अब कुछ भी बना करके डाल दो। आपको क्वालिटी (quality) पर ध्यान देना। बहुत से लोग गलतियां करते हैं, किसी को भी कर लेंगे। किसी का भी उठाया अपने चेहरे बढ़ा लिया। किसी की स्क्रिप्ट नए विचार पर डाल दी गई। इससे कुछ नहीं होने वाला। जहां राजा वही बन जाओगे जब तक आपके काम में ओरिजनल आईडी नहीं आएगी जब तक आप कुछ ऐसा नहीं बनाओगे जो और कहीं भी नहीं मिलेगा तब तक आपका चैनल ग्रो नहीं होगा। अंबाती रायुडू से कितना कमा सकते हो। अब इसका भी कोई फिक्स नहीं है कि आपको मंथली सैलरी मिलेगी 10 हजार 20 और 50 हजार।

लेकिन जितना काम करोगे जितने व्यूज आपके आएंगे उसके हिसाब से आपको कमाई होगी और अगर आप बहुत अच्छी मेहनत कर रहे हैं तो यकीन मानो पैसा काफी मिलेगा। लेकिन अगर मदारी कोई शॉर्टकट नहीं और किसी को भी नहीं करना है क्योंकि यू ट्यूब पर कॉपीराइट के रूल्स मौर्य अगर अब गलती करोगे तो पूरा चैनल खतम जाएगा और यूट्यूब से अर्निंग एक तरह की पैसिव इनकम। जब एक बार पैसे कमाना चालु कर दोगे तो उसके बाद मैं आप घर बैठे पैसे कैसे  कमाए ये सोचोगे नहीं।

3. Affilate Marketing se paise kaise kamaye 

उसके बाद बात करते अपीलेट मार्केटिंग की. अपीलेट मार्केटिंग क्या होती है। लेकिन आपने उन्हें शॉपिंग तो कभी न कभी जरूर करि  होगी। अमेजॉन के  फ्लिपकार्ट से आप बहुत सारे आयटम्स मंगाते हैं। उनके मोबाइल मांगते  होंगे। या फिर दोस्तों को सजेस्ट करते होंगे कि वह खरीद लो ।

तो आपको क्या करना Affilate  मार्केटिंग का मतलब क्या होता है कि आप किसी और के प्रोडक्ट को प्रोमोट कर रहे हैं। मान लीजिए आपने अमेजन ने कोई एक ऐसा कर देगा जो आप कितने दिनों से यूज कर रहे हैं। आपका तो सूर्य की राय मुझे विश भी कर दिए तो आपने क्या किया। असलियत का पता काउंटर आपने उस प्रोडक्ट की लिंक अपने दोस्त को शेयर कर दी और जब वो दोस्त उसको परचेज करेगा तो उसका कोई फिक्स कमीशन तक फॉर्वर्ड सेंट परसेंट टेन परसेंट अलग अलग आइटम्स में अलग अलग होता है वो आपको बेनिफिट आपके अकाउंट में मिल जाएगा। इसके लिए क्यों न जीत आपके पास फ्लैट का अकाउंट होना चाहिए। फ्लिपकार्ट और अमेजन दोनों ही प्रोवाइड कराते हैं । और आपके बॉस में एक अच्छी खासी फॉलोइंग होनी चाहिए। चाहे आपके पास फेसबुक पर फॉलो भी न जाए आपके पास ही इंस्टग्राम वह टेलिग्राम वह यू ट्यूब पर है यानी कि आपको लोगों को इंप्रेस करना लोगों को उन्हें इसलिए बताना कि भैय्या जी ऐसी है और आपको उनको कन्विंस करना कि वही वहां से मोटी चादर की खरीदो वो बहुत अच्छी है। ये सब करके आप कमीशन के तर पर बहत पसे कमा सकते हो। सिर्फ घर बैठे पैसे कैसे  कमाए जा सकता है ।

4. Share Marketing se paise kaise kamaye 

Friends अब बात करते है  शेयर मार्केटिंग। शेयर मार्केटिंग को आप सब लोग जुआ के नाम से जानते होंगे। लेकिन मान्यवर जिसको इसमें बहुत अच्छा खासा नॉलेज हो गया, जिसने बहुत अच्छी खासी स्टडी कर ली उसको करोड़पति बनने में टाइम नहीं लगता। हालांकि ये बात भी सही कि आपने कहीं भी गलती करी आपने कहीं जल्दीबाजी करी तो आप जो करोड़पति से  रोड़पति बन सकते हो। इतना तो बहुत पैसे से आपकी रिस्क एबिलिटी अच्छी होनी चाहिए।

इसके लिए आपको क्या करना होगा। सबसे पहले बहुत सारा नॉलेज ही आपको अलग नॉलेज से भी काम नहीं होता। कई बार इसमें लकडियों तक लेकिन उस कंडीशन में आपको फिर पैसेंजर न रखना पड़ेगा। थोड़ा सा धैर्य रखना पड़ेगा। इसके लिए आपको क्या करना होगा। आपके पास एक डीमैट अकाउंट होना चाहिए। डीमैट अकाउंट अब ऑनलाइन भी हो सकते उपाय पैसा है जरूरी है। में कुछ niche लिंक दे दूंगा  आपको  वहां से जाकर  ऑनलाइन अकाउंट खोल सकते हो। या फिर बैंक से भी करा सकते वो आपके पास एचडीएफसी कैश भी आएगा। वहां से भी आप जो डीमैट अकाउंट खोल सकते हैं उसके लिए आपको पैन कार्ड ज्यादा गाड़ियों से बेसिक चीजें जीएसटी और उसके बाद में क्या करना को अपना एक सेफ मार्जिन देखने के बाद ही इतना पैसा मेरे पास। मैं कहीं ऐसा नहीं किया पूरे पैसे लगा तो फिर बैठे आपको विराटनगर आपके पास आज कुछ पैसे ही नहीं तो आपको एक रेंज अभी फिक्स करने के भी इतने पैसे मैं लगा सकता हूं इतने पैसे मेरे पास फ्री पड़े हैं। इनसे जो यह मैं शेयर मार्केट कर सकता हूं। घर बैठे पैसे कैसे कमाए

तो फिर आप उसमें जो पैसा लगाना स्टार्ट कर सकते हो उसमें आप जो इंट्रा डे पे लगा सकते हैं वो शॉर्ट पीरियड के लिए लगा सकते हो या फिर लोन भीड़ के लिए भी लगा सकते हैं।

5. Blogging se ghar baithe paise kaise kamaye

उसके बाद तो बात आती है वेबसाइट की लाइव वेबसाइट बनाना कोई बहुत मुश्किल काम नहीं है। बहुत आसान काम है. आप वर्डप्रेस (WordPress) में  अपना अकाउंट Creat करे आप एक अच्छी खासी Website  बनाकर के तैयार कर सकते हैं।

उसके बाद आपको क्या करना है उसपर कंटेंट लिखना है । आपको उसे ब्लॉगिंग करने के लिए पोस्ट dalna होगा जैसे  वहां कोई स्टोरी शेयर कर सकते हो। या फिर वहां तक पहुंच वॉलपेपर शेयर कर सकते हो। या फिर आप कोई वहां भी जानकारी दे सकते हो। कोई नुस्खे बना सकते हो। तो वहां पर फिर आप अपने पेज क्रिएट करना जो वो शुरू करें और जब आपकी वेबसाइट पर छक्का जड़ ट्रैफिक आना शुरू हो जाए। तो आप यह गूगल एडसेंस जो उसे यू डू को पेमेंट देता है वहां से जो अपनी वेबसाइट को अप्रूव करवा लो और फिर क्या होगा। गूगल एडसेंस आपकी वेबसाइट पर एड दिखाना शुरू कर देगा। उसके बाद जितने आपके वेबसाइट पर व्यूअर्स आएंगे जितने लोग आपके ऐड्स पर क्लिक कर रहे हैं उसके हिसाब से जो आपको पैसा मिल जाएगा। लेकिन ध्यान रखना कभी भी अपनी वेबसाइट के एड्स पर खुद क्लिक नहीं करना चाहिए। नहीं तो आप जो अकाउंट बना सकता हैं वेबसाइट के लिए आपको क्या चाहिए। थोड़ा सा बेसिक नॉलेज ही ठीक है और सबसे ज्यादा क्रिएटिविटी बची चाहिए कि वही डिसीजन वेबसाइट बना सकता हूं। उसके बाद मैं आपको एक वेबसाइट का नाम जी एस जिसका डोमेन बोलते हैं। वो आपको डैडी से करा सकते हो।

या फिर और भी बहुत सारी वेबसाइट जहां से खरीद सकते हैं उसकी बिलिंग मैंने इस वीडियो की डिस्क्रिप्शन दी हुई है। उसके बाद आपको होस्टिंग जैसे होस्टिंग का मतलब है कि जो वेबसाइट डेटा है वो आप कहां पर लोगों के आने की होस्टिंग के लिए बहुत सारे फ्री प्लान लिए। लेकिन जब आप। I  होप इस तरह आप ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए उसके बारे में थोड़ा बहत जानकारी हासिल किये होंगे।

6. Income Tex advisor se Paise Kaise kamaye

दोस्तों आज के जमने में एक इनकम टैक्स एडवाइजर बनना मुश्किल काम नहीं है । आप एक इनकम टैक्स एडवाइजर बांके लाखो कमा सकते हो। देश में हर कोई इनकम टैक्स पाय  करता है। और किसी ने किसी से  इनकम टैक्स पाय करता होगा। लेकिन आप उसको इन्फ्लुएंस कर सकते हो की आप खुद पाय कर सकते हो और फाइल बनाने का चार्जेस उससे ले सकते हो। इसी तरह आप एक अच्छा खासा इनकम टैक्स एडवाइजर बांके लाखो कमा सकते हो। ये एक आसान एंड अच्छा तरीका है की घर बैठे पैसे कैसे कमाए।

7. Online Classes se paise kaise kamaye 

अगर आप को पढ़ाना अच्छा लगता है तो आप एक ऑनलाइन क्लास सुरु कर सकते है। लेकिन आप abhi kahenge की mei तो यूट्यूब से भी padha सकता hun लेकिन दोनों में से कोई फरक नहीं आप कही भी किसी से भी ऑनलाइन क्लास सुरु कर सकते है। पहले पहले थोड़ा सईद दिक्कद होगी, students कमho सकते है। लेकिन अगर एक बार आप का Base बन jayega और आप थोड़ा famous हो jaoge तो phir paisa hi paisa है।

आप यूट्यूब से start कर सकते हो ya fir कुछ education application से start कर सकते हो। example के लिए maan lo की Unacademy हो geya ya phir Byjus classes hogeya ya phir बहत sare ऑनलाइन platorms jaha  आप free में registration करके आप padha सकते है और घर  बैठे लाखो कमा सकते हैं।

दोस्तों और भी बहत sare तरीका हैं jaha से आप घर बैठे पैसे कमा सकते हो । ी होप की ये sarejankari आपको pasand ayi hogi.आप कोई भी profession में  kyn na हो आप ऑनलाइन कम करके और सिर्फ apne mobile से ya laptop से कम करके एक अच्छा खासा paisa कमा सकते हैं ।

दोस्तों अगर आप को और भी जानकारी चाहिए तो आप मेरा पिछले पोस्ट आमिर कैसे बने पढ़ सकते हैं। jisme में आमिर बनने का टिप्स शेयर किया हैं जो की आपको जल्द आमिर बनने में मदद जरूर करेगा। 

 

 

Leave a Comment