Amir Kaise Bane-आमिर कैसे बने ? – How to Become Rich in India?

आमिर कैसे बने (Amir Kaise Bane) जानने से पहले आप को आमिर लोगो की प्लानिंग के बारे में कुछ जानना होगा। आमिर अमीर लोगो  की प्लानिगं पैसो  के मामले  में  बड़ी सिपंल होती है कि कुछ ऐसा प्लान करो कि मुझे जिंदगी  में  कभी कुछ खरीदने  के लिए दोबारा कोई प्लानिगं करने की जरूरत ही ना पड़े । यह होती है उनकी बेहतरीन प्लानिगं कोई चीज पसदं आई खरीदना, है तो खड़े-खड़े डील कर दो । यह लोग इस चक्कर में नही  पड़ना चाहते कि में  इस महीने  इतना पैसा बचा लूंगा की अगले  महीने  इतना पैसा बचा लूंगा  तब जाकर तीसरे महीने में  यह चीज खरीद लूंगा  प्लानिगं वाले  इस लवेल पर अगर आप पहुचं जाओ तो में  आपको भी आमिर कहूंगा। Amir Kaise Bane,  इसके बारे अगर पुरे जानकारी चाहिए तो पोस्ट को पूरा पढ़िए  और समझ ने की कौसिस कीजिये ।

ये हो सकता है की इस पोस्ट को  पूरा पढ़ने  के बाद आप अपने टाउन के अगले अमीर व्यक्ति आप बन जाओ । गरीब इंसान नहीं  बल्कि गरीब उसकी सोच होती है इसलिए में  गरीबो  को गरीब नहीं  बल्कि गरीब सोच वाले  लोग बोलूंगा ।  इसी तरह अमीर को इंसान ही होता
बल्कि अमीर किसी की सोच होती है इसलिए में  अमीरो  को रिमाइंडर कहना पसंद करूँगा। अभी भी उनके चारो  तरफ नहीं होते  बल्कि उनके दिमाग में होती है। इसीलिए अमीरो को दसूरे वार्ड से  बोलते हे Financial Intelligent (फाइनेंशली इंटेलिजेंट).  Amir Kaise Bane Hindi  में आपको अच्छा लगता होगा में आसा करता हूँ ।

Amir Kaise Bane
Amir Kaise Bane

आमिर बनना शायद आपको मुश्किल लगता होगा, लेकिन कॉम उम्र में आमिर कैसे बने,  इस बारे में ये पूरा पोस्ट को पढ़ने  के बाद आसान लगने लगेगा। क्लियर कर दूंगा, पहली तो यह कि आज आप अमीर क्यों  नही  हो उसका सबसे  बड़ा कारण क्या हे ? और दसूरी बात यह कि अब आप अमीर कैसे बने ?  आज दनिुया का एक्स वाई जेड (X , Y , Z ) कोई सा भी काम कर रहे हो या नही, कर रहे  हो, या करने  वाले  हो , तो ये पोस्ट गरीब से आमिर कैसे बने ये काफी हेल्पफुल हो सकता है. और आपके अमीर बनने के सपनो  को सच कर सकता है.  कोई एक चीज अगर सक्सेसफु (Successful) अमीरो  को बाकी लोगो से  अलग बनाती है, ना तो वह है मनी माइंड सेट रिमाइंड या पैसे  वाली सोच पोस्ट ऑफिस चालू  करता है । इस पोस्ट में आमिर कैसे बने, आज आप अमीर क्यो  नही  हो, चलो थोड़ा आपके अंदर जाते है । गौर से सनु ना मेरी बातें आप से रिलटेबल (Relatable ) है की नहीं .

सच बताना दोस्तों की आप दिन में कितनी बार सोचते हो पैसे के बारे, या जल्द से जल्द आमिर कैसे बने,  आप कितना चिढ़ाते हो अमीर लोगो के बारे में ।  मेरे दोस्त अमीर बनने के लिए किसी डिग्री (Degree ) का होना कंपलसरी (compulsory) नहीं है। बल्कि दसूरी चीज डिग्री  वाली पढ़ाई से  भी ज्यादा आना जरूरी है उसको बलते  है  फाइनेंशियल इंटेलिजेंस एक एक लाइन मेरे सनुते रहो लास्ट तक जान जाओगे अधिकतर गरीब और अमीर क्लासिक (classic ) नहीं होते है , बल्कि में  कहूंगा की  कि उनको ऐसा सिखाया जाता है कि पैसा कमाया कैसे जा सकता है ।

लोग हमेशा ये सच ते रहते है की  Jald se Jald Amir Kaise bane, कैसे भी करके पैसा कमाओ पार्ट टाइम जॉब करो, जैन मार्केटिंग से  पैसा कमाओ, बस कमाते रहो एक के पीछे दूसरा और  दसूरे के पीछे
तीसरा हर कोई वैसा ही कर रहा है। इसलिए हर कोई वैसा ही बना हुआ है । एक्चअुली उनको सिखाया जाता है कि पैसा कमाना ही है तो
तो डिग्री  कमाओ । और फिर किसी और के सपने  पुरे करने  के लिए किसी ओर को अमीर बनाने के लिए उसकी नौकरी करूं, खदु के
सपने पता नहीं कब पुरे  होंगे । पहले  दसूरो  के सपने पुरे  करो फिर पता नही कब बनोगे । पर जिन के अंडर (under ) में  काम कर रहे  हो ना वह पक्का अमीर बन जायेगा ।

जो गरीब लोग हैं इन पर गरीब सोच वाला  लोग जिनके पास बड़ी-बड़ी डिग्री  है , लकिेन उसका फाइनेंसियल इंटेलीजेंट की कमी है वह ऐसा सोचते हैं कि ज्यादा डिग्री से  मतलब ज्यादा पैसा ज्यादा फिजिकल वर्क मतलब ज्यादा पैसा ज्यादा एक्स्ट्रा वर्क मतलब ज्यादा पैसा अब इन्ही लोगो में से कुछ  और लोगो  की बातें  करते है  वह लोग जो आज अच्छी खासी इज्जत वाली नौकरी कर रहे हैं या वह जॉब कर रहे है । जिसका ट्रेन है  प्लीज राइटिंग या मज़बूरी  में  भी कर रहे होंगे । लकिे न अच्छे खासे पढ़े-लिखे हैं और पैसा भी अच्छा कमा लेते  हैं । लेकिन फिर भी वह अमीर नही  बन पते , उनका नॉर्मल ही है माइंडसेट (Mindset) Amir kaise bane.

कैसा होता है Mindset  उसके बारे में  आपको बताता हू  वह पैसा तो कमाते हैं लेकिन  है कि अमीर बनना है , तो जितना खर्चा बचा
सकते हो इतना खर्चा बचाओ मुझे  समझ में  नही आता कि के वल खर्चा बचा कर के कोई अमीर बन सकता है । क्या अगर आपको
हम एक करोड़  रुपया दे दिया मान लो कि  यार क्या पैसा पैसा करता रहता है , यह एक करोड रुपए और जा बन जा
नही तो उन्होनं  आपको एक करोड़ का सटू के साथ में  थमा दिया । अब आप तो दनिुया की तरह एक के पीछे एक बेड जाल में  फसे
हूं कि भाई पैसा बचाओ और अमीर बन जाओ आपने उस सटू कही रख दिया और 10 साल तक सोचते रहे कि में  तो
अमीर हू  मेरे पास एक करोड रुपए अभी भी मेरी बात मान जाओ के वल हार्ड वर्क करके पैसा बचाने  स  कोई अमीर नही बनता एक
महगंई नाम की चीज होती है जो यह डिसाइड करती है कि आपके पास जितने  पैसे  है  उनकी आज की  टाइम में  क्या वैल्यू
है । जो चीज 10 साल पहले 50 रुपए की आती थी हो सकता है वही चीज आज ₹500 की आ रही हो उसके 10000000
10000000 ही है तो साल में लकिे न मार्केट में  जो चीज पहले  एक करोड़ की आती थी वह तीन करोड़ की हो गई 10 साल से वह
सोच में पड़ा था कि भाई में अमीर हू ।

आमिर कैसे बने, उसके लिए लोग जॉब करता है, खर्चा बचाता है, और जो बीच माइंडेड लोग होते हैं ना वह शरीर की बजाए अपने उस रिच माइंड से काम करते हैं। गरीब माइंडसेट वाले जॉब करने के बारे में सोचते हैं जबकि आमिर मांटिड वाली बता क्या सोच है, यार में जॉब क्रिएट कैसे करूं अपना खुद का सेटअप कैसे करूं अपना खुद का बिजनेस कैसे करूं। अमीर लोग खुद जॉब नहीं करते बल्कि खुद से ज्यादा इंटेलिजेंट और डिग्री होल्डर्स लोगों से अपने अंडर जॉब करवाते हैं ।पैसों को इन्वेस्ट करते हैं, और पैसों से कैसे बनाते हैं प्लीज माइंडेड बोलूंगा मैंने को अमीर सोच वाले व्यक्ति ही अमीर बनते हैं। इंसान के हालात गरीब सिर्फ तत्व होते हैं, जब तक उसकी सोच अभी नहीं हो जाती अमीर लोग डिग्री के पीछे नहीं बल्कि नॉलेज के पीछे भागते हैं अपने पड़ोसी के महंगी कार लेने पर वह जलते नहीं है, बल्कि अभी मार्केट में क्या दिख रहा है किस चीज की डिमांड चल रही है । उसके बारे में सर्च करते हैं फ्रिज कंप्लेंट नहीं करते नई नई स्कीम सीखते हैं , और माइंडी लोग क्या करते बताओ कंप्लेंट करेंगे महंगाई बहुत है और खर्चा करना सीख जाएंगे । आप लोग बुरा मत मानना यार मैं किसी के हालातों को देखकर उसको भी नहीं बोल रहा हूँ , बल्कि उसकी सोच में क्या है, उसके हिसाब से उसको भरी बोल रहा हूं, क्योंकि एक्चुअल में कोई परमानेंटली गरीब नहीं होता ।

क्या कमी है उसमें सिर्फ फाइनेंशियल इंटेलिजेंस की फाइनेंसियल नॉलेज की, उस शरीफ माइंड सेट की जो उसके अंदर पैसे वाले दिमाग को जोगा  सकता है। एक राज की बात बताओ यह जो फाइनेंशियल इंटेलिजेंस है, ना वह किसी की डिग्री या क्वालीफिकेशंस की मोहताज नहीं होती ऐसे कई लोग हैं आपको अपने आसपास में मिल जाएंगे जो आप से कम पढ़े लिखे हैं लेकिन आपसे ज्यादा पैसे वाले हैं क्योंकि उनके पास रिच माइंडसेट है । फाइनेंशियल इंटेलिजेंस है, और अगर आपके अंदर नहीं है वह वाली दिल्ली तो मैं अब आपको वही सिखाने वाला हूं जो फाइनेंसियल इंटेलिजेंट होते हैं,  उन लोगों की कोशिश हमेशा यही रहती है कि इससे पहले कि समय उनके पैसों की वैल्यू कम कर दें उनको उन्हीं पैसों की क्वांटिटी बढ़ा देनी है । यानी कि महंगाई उनको दबाए इसके पहले महंगाई को दबा दें और इसके लिए वह क्या करते हैं, इन्वेस्टमेंट निवेश यानी कि फालतू खर्च करने की बजाय आप पैसा किसी ऐसी जगह बताओ जहां पर वह और अधिक पैसा कमाए उसके रिटर्न्स है उसका अमाउंट बड़े क्योंकि महंगाई बढ़ेगी।

उसकी एक्चुअल वैल्यू कम होगी तो उसके पहले उसका अमाउंट इतना बड़ा देना है कि एक तो महंगाई आपका घुसना बिगाड़ सके और आप दूसरे लोगों के मुकाबले ज्यादा पैसे वाले बन जाओ। आप भी हार जीत पिक्चर वाले भाई पैसा इन्वेस्ट करने के लिए भी पैसा चाहिए ना उसके लिए तो काम करना ही पड़ेगा । Amir kaise Bane उसके लिए  बिल्कुल काम करना पड़ेगा भाई बिना फिजिकल वर्कर तो कुछ नहीं होता बट लोगों की प्रॉब्लम बता क्या वह फिजिकल वर्क में ही रह जाते हैं। मंत्री सैलरी का वेट करने में रह जाते हैं जो कि हम इतने साल लोन लिए होते हैं क्रेडिट कार्ड लिया होता है कि उनके मन में इनसिक्योरिटी आ जाती है जगह मेरी जॉब चली गई तो फिर मैं कुछ नहीं कर पाऊंगा वह कभी शरीर को छोड़कर के गर्दन से ऊपर आते नहीं है दिमाग में घुसते नहीं यार कभी अब देखो आपको क्या करना है, क्या माइंडसेट रखना अमीर बनने के लिए मान लो आप जॉब कर रहे हो या कुछ महीने बाद आपका जॉब करने का प्लान है तो उससे जो आप पैसे कमाओ उसको आप को भी इस तरह से मैनेज ओरिजिनल इतना पर्सनल खर्चा आपका मंत्री होता है, उतना आपको इन्वेस्टमेंट से ही मिल जाए समझ लो मेरी बात को ध्यान किधर आपका मंथली खर्चा है ₹30000 तो आपको इस तरह  से इन्वेस्टमेंट करने हैं कि आपको जो मंत्री खर्चा है ना वह आपको बिना कुछ करे भी मिल जाए और सोचोगे कैसे वह एक सेपरेट टॉपिक है अगर आप लोग चाहोगे तो मैंने Kam umar me amir kaise bane उसके ऊपर और एक पोस्ट लिख दूंगा जो की jald se jald amir kaise bane उसके  बारे  में  ही  होगा ।

21 तरह से आप अपना जो इन्वेस्टमेंट बड़ा करके वहां से अच्छे खासे रिटर्न्स ले सकते हो, वहां से कमा सकते हो पैसों से पैसे बना सकते हो लेकिन अपना इस वीडियो को जो मेन मकसद है ना वह अमीर बनने का माइंड सेट क्या होता है, और कैसे लाते हैं आप अभी रिमाइंड सेट समझ लोगे तो उनको यूज करने के तरीके तो बहुत सारे हैं । अब मैं आपको कुछ बहुत ही बेसिक गोल्डन रूल्स बताने वाला हूं जो कि आप को गरीब माइंडसेट से निकाल कर के देख अमीर व्यक्ति बना सकते हैं, तो इन्हीं में से जो पहला रूल है गोल्डन रूल नंबर वन मुझे है, कि आपको अपने दिमाग को यह बात समझा नहीं है कि आई वांट टू बिकम  रिच (How to  Become Rich)  या आमिर कैसे बने, मुझे अमीर बनना है। आज मुझे फिजिकली अनमोल हूं कहीं पर जॉब कर रहा हूं,  उससे मुझे बाहर निकलना है जिससे के अंदर आप हो जिस मकड़ जाल में फंसे हुए हैं, उससे बाहर निकलने की आपको कोशिश करनी है  , वो आपको पहले दिमाग में सोचना है कुछ भी काम पहले दिमाग में होता है उसके बादफिर वह एक्चुअल में होता है तो आपको सबसे पहले तो अपना माइंड सेट बनाना है कि मुझे अमीर बनना है।

रोल नंबर दो आमिर कैसे बने  जितना आप नॉलेज ले सको फाइनेंसियल नॉलेज इन्वेस्टमेंट के बारे में एसिड क्या होता है , लायबिलिटीज क्या होती है, यह कोई बहुत बड़ी रॉकेट साइंस नहीं है, यार अगर आप 10-12 साल आप पढ़ते आ रहे हो किताब है, तो यह भी जा से किताब की तरह उसको आप पढ़ो लेकिन कुछ समझो पढ़ने से ज्यादा इसको समझाओ यार आप घर बैठे नेट पर्ची सकते हो। इंग्लिश टेंस क्या होते हैं। आंसू क्या होते हैं। जो चीजें आपके पॉकेट में पैसा डाल दी है, आपको पैसे कमा कर के देती है, उनको बोलते हैं सेट। जो चीजें आपके पॉकेट से पैसा बाहर निकालती है उनको बोलते लायबिलिटीज । एग्जाम तो देता हूं अपने कार ले ली अब कार ले ली और आपका कार्य ने का मतलब यह कि भाई मुझे तो टैक्सी टैक्सी टैक्सी सर्विस मुझे इसको यूज़ करना है, तो क्या होगा आप पैसे कम आओगे उससे तो वह आपका हो गया ए कैसेट लेकिन वहीं अगर आप एक महंगी कार ले ली आपने हर साल उसका फिर आप इंश्योरेंस करवा दोगे पेट्रोल उस में डाला हो उनकी सर्विसिंग कब आओगे तो वह क्या हो रहा है आपका खर्चा हो रहा है। तो आपकी लाइफ ब्रिटिश बढ़ गई तो आपको एसेट्स बढ़ाने या लायबिलिटीज कम करनी है।

पैसों की गणित की को कि मुझे कितने टाइम के बाद में कितने पैसे चाहिए मेरे लिए फाइनेंसियल टारगेट क्या कहां पर कितना पैसा लगा हूं, तू कितना बच्चन मुझे रिटर्न मिल रहा है। कहां से में पैसा बचा सकता हूं, कहां कितना पैसा डाल कर के मैं अपना फाइनेंसियल टारगेट जो है वह अचीव कर सकता हूं । उस चीज को समझो सेविंग और इन्वेस्टमेंट में फर्क समझो।  आमिर कैसे बने

रोल नंबर 3 जब भी आप शॉपिंग करते हो ना तो यार जो डिसीजन जो होते हैं, ना वह सोच समझ कर लो कहीं आपको याद भी तो नहीं खरीद रहे हो जो आपको बार बार फिर से खर्चे करवाने वाली है।  नींद की लाइव सिटीज जानकी आपने लिखा कि आपके पड़ोसी ने ऐसी लगा रखा घर में एक कार लड़की है, तो आप क्या करोगे यार मैं भी ले लेता हूं इन सब चीजों को खरीदने से कोई अमीर नहीं बनता जो अमीर लोग होते हैं वह एसिड खरीदते हैं। उनका जो शॉपिंग डिसीजन होता है वह होता है कि मैं एसिड कैसे खरीद , हूं तो क्या करते हैं कहीं पर जमीन ले लेंगे कहीं पर रेंटल प्रॉपर्टी लगेंगे कहीं भी बिजनेस पार्टनर बन जाएंगे कुछ मशीनरी को खरीद लेंगे उसको किराए पर दे देंगे तो यहां से वह क्या करते हैं रेवेन्यू डिलीट करते हैं, और फिर उसी को अगेन इन्वेस्ट कर देते हैं तो आप ही तो शॉपिंग डिसीजन लेना उसमें आप देखोगी आफ लायबिलिटी खरीद रहे हो या फिर कोई असर खरीद रहे।

रोल नंबर 4 Amir Kaise Bane आपको जो मंथली एक्सपेंडिचर है, जॉब का मंथली खर्चा 28 कैलकुलेट करो माल आपका मतली खर्चा गया ₹20000 और आपको जो मंथली पेमेंट मिलती वह मिलती है ₹50000 माल ईजी एग्जांपल के लिए आपने उसमें बचा लिए बाकी जो मुझे ₹30000 उसमें आप यह देखो कि आपको घर कोई इमरजेंसी पढ़ती हो, आपको कितने पैसे की जरूरत है तुम्हारी जो आपने ₹15000 अपने इमरजेंसी के लिए बचा कर के रख ली तो बाकी की जो 15000 बच्चे हैं , उनको आप इन्वेस्ट करो एक-दो सकते तो लिमिट होता है जो अमीर आदमी होता वह क्या करता है पहले इनवेस्ट करता है । उसके बाद में जो बसता है, उससे खर्चा निकलता है। जो कि वह गरीब माइंडसेट वाला क्या करता है। पहले खर्चा करेगा खूब उसके बाद में जो बचा खुचा है दो ₹4000 मंथ के लास्ट में बताएंगे वह तो जी कर क्या इन्वेस्ट करने के लिए मैंने तो आपको पहले इन्वेस्ट करना है जो बच रहा उसे फिर आपका खर्चा निकालना पांचवा पॉइंट आपको थोड़ा सा लंबा सोचना है ki Amir Kaise Bane

अमीर कोई एक-दो हफ्ते में एक दो महीने में एक-दो साल में नहीं बनता यार बहुत मुल्क वाली बात मुझे नहीं पता होती कि नहीं होती बट ऐसा नहीं होता। अगर मेहनत कर रहे हो तो उसका फल आने में थोड़ा टाइम लगता है और अगर आप अमीर बनने की बात कर रहे हो तो मैं आपको कहूंगा कि 10 साल मिनिमम है तो आप 10 साल आगे का सोचो आज आप जो काम कर रहे हो उसका 10 साल बाद में क्या रिजल्ट आने वाला है इससे क्या होगा आप एक तो सोच समझकर कदम उठाओगे यार गेराज मैंने कुछ गलत काम किया तो उसके बाद में रिजल्ट क्या होगा यदि यह तो मतलब खराब होता जाएगा ना बिगड़ जाएगा मेरा काम तो 10 साल का ग्राफ प्लान करोगे तो क्या होगा कि अगर आपके डिसीजन गलत भी हो गया फिर फाइनल डिसीजन गलत भी हो गए तो आपके पास में टाइम है कि मैं उनको सही साबित कर सकता हूं।

आमिर कैसे बने छटा रूल है कि आपको रिस्क लेना पड़ेगा बिना रिस्क लिए कुछ नहीं मिलता एक सक्सेसफुल इन्वेस्टर ने कहा है कि आप रिस्क को खत्म नहीं कर सकते आप उसको सिर्फ मैनेज कर सकते हो। आपको सक्सेसफुल बनने के लिए या तो आमिर बनने के लिए  आपको अमीर बनने के लिए जहां पर आप ऐसे इन्वेस्ट कर रहे हो, वहां पर आपको रिस्क लेना पड़ेगा लेकिन आपको सिर्फ को मैनेज करना आना चाहिए और एग्जाम अलमारी आपने कहीं पर इन्वेस्ट कर दिया आपका बिजनेस घाटे में है, तो आपको सरवाइव करने के लिए आपके पास में वैजयंती फंड होना चाहिए आज की प्लानिंग होनी चाहिए तो अगर उस टाइम पर आपका इन्वेस्टमेंट रिस्क पर है तो आप उस पैसे से काम निकाल सकते हो आप की हालत खराब नहीं होगी तो यह बेसिक से शेड्यूल जो मैंने आपको बताया है इनको जरा ढंग से यूज करोगे। और जो मैंने आपको छोरी बताइए क्या अमीर और गरीब माइंडसेट वाले लोगों में क्या फर्क होता है तो मुझे इतना तो विश्वास है कि आप की जो अमीर बनने की जो जानी है, ना जो यात्रा है वह तो शुरू हो जाएगा पैसों से पैसा कमाना आएगा ना तभी आप अमीर बन पाओगे। ये जेकरि आमिर कैसे बने हिंदी में आपको जरूर पसंद आया होगा ।

दोस्तों  बातें करते करते बहत बातें  करलिए । पता ही नहीं चला आपके साथ शेयर करते हुए कब टाइम बिट गया। I hope की ये सरे जानकारी आमिर कैसे बने आपको पसंद आयी होगी। और  ये आगे आपको आमिर बनने में काफी मदद करेगा।  

 

 

Leave a Comment