रोबोटिक इंजीनियरिंग में करियर कैसे बनाये – Career in Robotic Engineering

दुनिया में काम करने का तरीका लगातार बदल रहा है। कुछ वर्षो पहले तक जहां किसी कार्य को करने में मनुष्यों को कोई घंटे या दिन या  महीने लगजाते है,  वही कार्य अब मशीनों के द्वारा कुछ ही मिनटो में पूरा हो जाता है।

आज के समय दुनिया में रोजाना नई – नई तकनिको (Techniques) का विकास हो रहा है। इसमें मुख्य रूप से रोबोट है, ये हर वो कार्य करने में सक्षम बन रहे है, जो एक मानब कर सकता है। इस फील्ड में हो रहे विकास के कारण ही आज रोबोटिक इंजीनियरिंग छात्रों के बिच पसंदीदा कोर्स बनता जा रहा है। अगर आप भी इस फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते है, तो यहां पर आपको पूरी जानकारी मिलेगी कि रोबोटिक इंजीनियरिंग में करियर कैसे बनाये ।

रोबोटिक इंजीनियरिंग में करियर कैसे बनाये - Career in Robotic Engineering
रोबोटिक इंजीनियरिंग में करियर कैसे बनाये – Career in Robotic Engineering
Table  of  Contents 

  • क्या है रोबोटिक इंजीनियरिंग / रोबोटिक इंजीनियरिंग क्या है ?
  • रोबोटिक इंजीनियरिंग कोर्स के लिए योग्यता 
  • रोबोटिक के प्रकार (Type of Robotic)
  • रोबोटिक इंजीनियरिंग में करियर 
  • रोबोटिक्स सेक्टर में सैलरी कितना मिलता है 
  • निष्कर्ष 

क्या है रोबोटिक इंजीनियरिंग / रोबोटिक इंजीनियरिंग क्या है ?

यह एक तरह का आटोमेटिक मैकेनिकल डिवाइस (Automatic Mechanical Device) है। जो की कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग (Computer Programming) या मशीनी प्रोग्रामिंग भाषा की सहायता से काम करता है। इसे आप आसानी से अपनी इच्छा अनुसार कंट्रोल में कर सकते है। या इससे काम ले सकते है। सिस्टम (System) में सेंसर (Sensor), कंट्रोल सिस्टम, मनिपुलटेस (Manipulates), पावर सप्लाई (Power Supply) और सॉफ्टवेयर (software) जैसी चीजें एक साथ वर्क करती है।

अगर हम रोबोटिक्स इंजीनियरिंग की बात करे तो यह कोई ब्रांचो से मिलकर बानी है। इसमें कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियर और मैकेनिकल इंजीनियर मिलकर रोबोटिक्स के डिज़ाइन, कंस्ट्रक्शन (Construction), पावर सप्लाई , इनफार्मेशन प्रोसेसिंग (Information Processing) और सॉफ्टवेयर पर काम करता है।

रोबोटिक इंजीनियरिंग कोर्स के लिए योग्यता 

अगर आप रोबोटिक्स के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते है तो 12वी कक्ष्या साइंस (Science) स्ट्रीम (Stream) से करना होगा। इसके बाद आप मैकेनिकल (Mechanical), इलेक्ट्रिकल (Electrical), इलेक्ट्रॉनिक्स (Electronics) या कंप्यूटर साइंस (Computer Science) जैसे कोर्स में एडमिशन ले सकते है।वही बैचलर की डिग्री पूरी करने के बाद आप रोबोटिक्स में मास्टर डिग्री (Master Degree) प्राप्त कर सकते है । इस क्षेत्र में अच्छा करियर बनाने के लिए आपको इलेक्ट्रिकल, मैकेनिकल, और कंप्यूटर साइंस में जुडी अच्छी जानकारी होना चाहिए।

रोबोटिक्स कोर्स एक लॉन्गटर्म (Long Term) रिसर्च ओरिएंटेड कोर्स है। आप इस क्षेत्र से जुड़े कुछ शार्टटर्म्स कोर्सेज जैसे आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) जिअसे रोबोटिक्स, एडवांस रोबोटिक्स सिस्टम (Advance Robotics) भी करके अपना करियर बना सकते है।

रोबोटिक के प्रकार (Type of Robotic)

इंडस्ट्रियल रोबोट (Industrial Robot) का इस्तेमाल बड़ी – बड़ी मैन्युफैक्चरिंग (Manufacturing) कंपनियों या कारखानें में क्या जाता है। ऐसे में यह सेक्टर भी काफी ग्रोइंग सेक्टर है।

  1. स्पेस रोबोट (Space Robot)
  2. होम यूज़ रोबोट (Home Use Robot)
  3. मेडिकल रोबोट (Medical Robot)
  4. मिलिट्री रोबोट (Military Robot)
  5. एंटरटेनमेंट रोबोट ( Entertainment Robot)

स्पेस रोबोट (Space Robot)

ऐसे रोबोट जो स्पेस सम्बन्धी कार्य को करने में कुशल होते है। ऐसे रोबोट का उपयोग ज्यादातर लॉन्चिंग (Launching) या अंतरिक्ष में जाने के लिए किया जाता है।

होम यूज़ रोबोट (Home Use Robot)

होम यूज़ रोबोट का इस्तेमाल घर से सम्बन्धी कार्य के लिए किया जाता है । आज कल छोटे मोटे कार्य में इनका जमकर उपयोग हो रहा है।

मेडिकल रोबोट (Medical Robot)

इस तरह के रोबोट का इस्तेमाल बड़े बड़े हेल्थ सेंटर या हॉस्पिटल (hospital) में रीसर्च , सर्जरी (surgery) और अन्य मेडिकल काम करने के लिए किया जाता है।

मिलिट्री रोबोट (Military Robot)

सभी देश की सेना आज के समय  मिलिट्री रोबोट का इस्तेमाल सैन्य प्रशिक्षण, मिलिट्री और देश की सुरक्षा के लिए कर रहे है।

एंटरटेनमेंट रोबोट ( Entertainment Robot)

इस प्रकार के रोबोट खास तौर पर मनरंजन के लिए बनाये जाते है। इसमें कृतिम बुद्धिमता का काफी ज्यादा प्रयोग किया जाता है।

रोबोटिक इंजीनियरिंग में करियर 

रोबोटिक्स इंजीनियरिंग में आप अपना शानदार करियर बना सकते है। शंबधित कोर्स करने के बाद आप रोबोट के रिसर्च और डेवेलोपमेंट, रोबोट मैन्युफैक्चरिंग और टेस्टिंग, क्वालिटी कंट्रोल के सेक्टर में कार्य कर सकते है। यहां पर आप रोबोटिक्स इंजीनियर, रोबोटिक्स साइंटिस्ट, तकनीशियन के तौर पर जॉब कर सकते है।

रोबोटिक्स में मास्टर डिग्री करने वाले छात्र इसरो (ISRO) और नासा (NASA) जैसे अंतरिक्ष अनुसन्धान संगठन में जा सकते है। इस फील्ड के उम्मीदवारों को नासा के अलावा अन्य बहुत से प्राइवेट इंडस्ट्रीज, ऑटोमोबाइल्स और इंडस्ट्रियल टूल्स में जॉब के अबसर मिलते है। इसके अलावा आप चाहें तो सेफ्टी रोबोटिक्स जैसे कि मिलिट्री या बम्ब निष्क्रिय करने वाले रोबोटिक्स के सेक्टर में भी करियर बना सकते है। इन जगहों पर आपको रोबोटिक्स प्रोग्रामर, रोबोटिक्स डिज़ाइन इंजीनियर, रोबोटिक्स सिस्टम इंजीनियर, रोबोट टेस्ट इंजीनियर, ऑटोमेटेड प्रोडक्ट डिज़ाइन इंजीनियर जैसे जॉब प्रोफाइल पर रहकर कार्य करना होगा।

रोबोटिक्स सेक्टर में सैलरी कितना मिलता है 

यह सेक्टर सैलरी के मामले में भट ऊपर गिना जाता है। यहां पर आप सुरुवाती सैलरी ही प्रतिमाह 1 लाख से 5 लाख रुपए तक ले सकते है। यह आपके कॉलेज और कंपनी पर निर्भर करता है। बही कुछ सालों के अनुभब के बाद आपकी सालाना सैलरी करोड़ो में हो सकती है।

निष्कर्ष 

दोस्तों गर आप भी रोबोटिक्स के फील्ड में अपना रूचि रखते है तो आप भी इस फील्ड में एक अच्छा करियर बना सकते है। रोबोटिक्स इंजीनियरिंग में करियर बनाने के लिए ऊपर दिए गए सारे बातें को आप जरूर फॉलो कर सकते है और एक अच्छा रोबोटिक्स इंजीनियर बन सकते हैं। और रोबोटिक इंजीनियरिंग में करियर कैसे बनाये जानकारी ले सकते है।

 

 

Leave a Comment