करियर में सफलता के उपाय – Career me safalta ke upay

किसी भी कार्य की सफलता के लिए या आप यु ही कहे लीजिये की अपने ही करियर में सफलता के उपाय जानने के लिए भाबना अच्छी होनी चाहिए। कार्य को प्रारम्भ करने के पीछे हमारा भाव क्या है उसको हमे अच्छे से पता होना चाहिए । हम क्या करना चाहते है इसका क्या महत्व है इसके बारे में भी जानना बहत जरुरी है । सफलता के लिए भगवान का सुमिरन कर कार्य करे। भगवान का ध्यान करके  किये जाने वाले कार्य में सफलता अवस्य मिलती है। सिर्फ परिश्रम से कुछ नहीं होता हैं। कुछ लोग भगवान की असीम कृपा से काम परिश्रम में भी सफलता की उचाईयों को छू लेते हैं।

career
career me safalta ke upay

संतो ने सफलता के लिए 3 मंत्र बताये हैं । पहला भगवान का स्मरण, दूसरा धैर्य तथा तीसरा परमार्थ की भावना जुडी होनी चाहिए । ये सारे बातें सफलता के मूल मंत्र है । प्रत्येक मंदिर बहार से स्वच्छ होना चाहिए और भीतर से पबित्र होना चाहिए । ठीक उसी तरह प्रत्येक ब्योक्ति बहार से स्वच्छ और भीतर से पबित्र होना बहत जरुरी हैं । फिर कोई लम्बी साधना करने की जरुरत नहीं हैं । मां त्रिस्तरीय काम करती हैं । सृष्टि को उत्पत्र करती हैं, उसका परिपालन और उसका संघार करती हैं। अम्बा के 3 स्तर हैं , स्त्री शरीर अम्बा का ही अंश हैं । ऐसा मानकर  3 स्तर पर सम्मान करना  चाहिए ।

ये सारे बातें को याद करके काम करने से जीबन में सफलता के संभावना सुनिश्चित हैं । ये सरे बातें करियर में सफलता के उपाय है ।दूसरे तरफ जीबन में मेहनत के साथ सही रास्ता चुनना बहत जरुरी होता हैं अपने करियर को आगे लेके जाने में और सफलता पाने में । जिंदगी में कैसे सही रास्ते चुने और किस तरह अपने करियर को आसमान के उचाई को छुए उसके कुछ सलाह निचे मेने लिखा हैं उसको ध्यान से पढ़ना और अपने जीबन में उपयोग करने की कौशिस जरूर करना ।

करियर में सफलता पाने के  उपाय या पहला मूल मंत्र हैं की आप अपनी हॉबी (Hubby) को ही करियर का ऑप्शन बना लीजिये। आज के समय में जॉब करना आसान नहीं हैं । यह काम तब और मुश्किल हो जाता हैं , जब किसी का प्रोफेशन और हॉबी अलग अलग हो । जिसके कारन कोई लोग आजकल जॉब तो कर रहे हैं , लेकिन वे उन जॉब से खुश नहीं हैं या परेशान है । पैसा कमाने के लिए जॉब करना और अपने पैशन को फॉलो करके उसमे आगे जाना दोनों बहुत अलग बात हैं । फिर चाहे उसमे पैसे थोड़े कम क्यों न हो ।

फोटोग्राफी, राइटिंग, म्यूजिक, डांस, कुकिंग , सिंगगिंग, पेंटिंग, स्पोर्ट्समैन, समेत कोई ऐसी हॉबी होती हैं , जिन्हे आप फुल टाइम करियर में बदल सकते हो । सचिये जो काम आपको सबसे ज्यादा पसंद हैं और आपकी हॉबी हैं , उसे आप अलग से समय निकाल कर करते हैं, अगर उसी हॉबी को अपना प्रोफेशन बना ले तो कितना अच्छा रहेगा। अगर आप  अपनी हॉबी को करियर का रूप देना चाहते हैं  या सफलता पाना चाहते है , तो यहाँ पर दिए गए 7 टिप्स को फॉलो कर सकते हैं ।

  1. सबसे पहले रिसर्च करें
  2. सही फीडबैक (feedback) लें
  3. शुरू से शुरुआत करें 
  4. पुरानी स्किल्स (skills) का इस्तेमाल करें 
  5. अपनी फील्ड (field) के एक्सपोर्ट बने 
  6. अपने काम को मोनेटाइज (monetize) करें 
  7. इस तरह बदले अपने पैशन को प्रोफेशन मे
creer
career me age badhe

1. सबसे पहले रिसर्च करें

अपनी हॉबी को प्रोफेशन में बदलने के लिए सबसे पहले जो काम आपको करना हैं वो है रिसर्च (research ). किसी भी हॉबी के बारे में आपको पूरी जानकारी  होनी चाहिए। आपको पता लगना हैं की क्या आपकी हॉबी फुल टाइम करियर बना सकती हैं या नहीं । उसमें जॉब और करियर के क्या अवसर हैं और उस खेत्र में कितने लोग काम कर रहे हैं और कितने अनुभव की जरुरत पड़ती हैं । ये करियर में सफलता के उपाय के पहले स्तर है ।

2. सही फीडबैक (feedback) लें

कोई भी ब्योक्ति अपने काम को जज नहीं कर सकता और न ही आपका परिवार या दोस्त आपकी इसमें मदद कर सकता हैं। किसी भी काम को शुरू करने से पहले गाइडेंस (guidance ) की बहत जरुरत होती हैं। एक अनुभवी प्रोफेशनल की जो आपका मेंटर (mentor) बने । हमेशा याद रखे कि काम शुरू करने से पहले अपनी हॉबी के बारे में अपनी मेंटर से ईमानदार फीडबैक लेना बिलकुल न भूलें।

3. शुरू से शुरुआत करें 

यह बात पहले ही आपने मन में बैठा लें कि जब आप कोई करियर स्विच (switch ) करेंगे तो हो सकता हैं कि आपको निचे से ही शुरू करना पड़े। आप अपनी जॉब में फ़िलहाल ऊँची पोस्ट पर हों, लेकिन आपको नये करियर में निचे से ही शुरू करना होगा। इसलिए अपनी तैयारी पहले से ही पूरी कर लें ।

4. पुरानी स्किल्स का इस्तेमाल 

आपके पुराने और नये करियर में भले ही कोई सामनाए न हों । लेकिन फिर भी हर जगह से हम कुछ न कुछ स्किल्स को सिखने को तो जरूर मिलती हैं । ऐसी कोई स्किल्स होती हैं, जो हर फील्ड में काम आती हैं । जैसे अगर आप किसी कंपनी सेल्स डिपार्टमेंट में काम कर रहे है ुर पेंटिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपकी मार्केटिंग स्किल्स यहा भी काम आएगी। इसलिए ध्यान रखें कि सभी स्किल्स का इस्तेमाल आपने नये करियर में करें ।

5. आपने फील्ड के एक्सपोर्ट बने 

अपनी हॉबी में करियर बनाने से पहले आप उस फील्ड से जुड़े लोगों से संपर्क बनाए । अपनी नॉलेज और स्किल्स को बढाए। एक अच्छा नेटवर्क बनाएं । यह आपको आगे बढ़ने में मदद करेगी। आपको उस फील्ड में सबसे बेहतर बनाने ही कौशिस करें।

6. आपने काम को मोनेटाइज करें

प्रोफ्फ ऑफ़ कांसेप्ट एक बिज़नेस टर्म हैं जिसका इस्तेमाल उन लोगों के साथ किया जाता हैं जो फंडिंग कि तलाश में होते हैं। आपको भी आपने लिए फंडिंग का इंतजाम करना चाहिए। क्यूंकि किसी भी काम के लिए आर्थिक सुबिधा बहुत जरुरी हैं । अगर वह नहीं रहेगा तो आप आगे भी नहीं बढ़ पाएंगे । इसलिए आपने काम से पैसे कमाने कि कोशिश करें । आप चाहे तो आपकी स्किल को ऑनलाइन सीखा सकते हैं , एक्सपर्ट लेक्चर लें सकते हैं । या फिर खुद कि वर्कशॉप (workshop) भी लगा सकते हैं ।

7. इस तरह बदले पैशन को प्रोफेशन में 

जब आपके मन में आपने पैशन को प्रोफेशन बनाने का विचार आए तो सबसे पहले आपने सभी हॉबी कि लिस्ट बनाएं। मन लीजिये आपकी तीन हॉबी हैं । आपको लिखने का शौक हैं , फोटोग्राफी और पेंटिंग का भी शौक हैं । अब एक हॉबी पर बिचार कीजिये और उसके साथ कुछ दिन जीके देखिये । इससे आपको आपने आप ही मालूम है जायेगा कि किसी काम को लेकर आप ज्यादा बेहतर हैं और वह कार्य करते हुए आपको ज्यादा ख़ुशी मिलती हैं । ये सारे हर काम में सफलता के उपाय है ।

I होप दोस्तों ये जानकारी या सक्सेस मंत्र  आपको काफी हेल्पफुल होगी । अगर जानकरी एक बार में समझ में नहीं आया तो उसको दोबारा पढ़िए और उसको समझने के लिए कोशिश करिये । अगर ऐसे और भी कोई जानकी चाहते हैं तो निचे कमेंट करिये । और आपका जो कोई भी सवाल हैं कि करियर में सफलता के उपाय के बारे में तो कमेंट जरूर करिये । मिलते हैं नेक्स्ट ब्लॉग पे और  एक नये कंटेंट के साथ । पोस्ट को पढ़ने का लिए धन्यवाद । जय हिन्द

Leave a Comment