कम्युनिकेशन स्किल को कैसे बढ़ाये ? – How to Improve Communication Skills ?

कम्युनिकेशन स्किल क्या है ?  कम्युनिकेशन स्किल को कैसे बढ़ाये ? स्किल डेवलोपमेन्ट कैसे करें ? कम्युनिकेशन स्किल्स को कैसे सुधारें ? कम्युनिकेशन स्किल्स और पर्सनालिटी (Personality) कैसे डेवेलोप (Develop) करें ? कम्युनिकेशन स्किल्स को कैसे इम्प्रूव करें ? कम्युनिकेशन का अर्थ क्या है ? कम्युनिकेशन स्किल मीनिंग इन हिंदी ? बेसिक कम्युनि कटियन स्किल्स (Basic Communication स्किल्स)। इंटर पर्सनल स्किल इन हिंदी (Inter Personal Skill in  हिंदी)। सॉफ्टस्किल मीनिंग इन हिंदी  (Softskills meaning in Hindi). How to Improve Communication Skills ?

कम्युनिकेशन स्किल को कैसे बढ़ाये ? - How to Improve Communication Skills ?
कम्युनिकेशन स्किल को कैसे बढ़ाये ? – How to Improve Communication Skills ?

कम्युनिकेशन स्किल क्या है ?

कम्युनिकेशन स्किल्स बातचीत करना की एक कला हैं। ये बिलकुल भी जरुरी नहीं हैं कि हर इंसान को बात करने कि कला या सही तरीका आता हो। कम्युनिकेशन स्किल्स का डिग्री और पढाई – लिखाई से भी कुछ लेना देना नहीं हैं, क्यूंकि ये जरुरी नहीं हैं कि हर पढ़े लिखे और डिग्रीधारी शख्स की कम्युनिकेशन स्किल्स अच्छी ही हो। लेकिन कुछ बातों का ध्यान रखकर इसमें सुधार जरुरी किया जा सकता हैं।

कम्युनिकेशन स्किल को कैसे बढ़ाये ?

अगर आप सक्सेसफुल करियर बनाना चाहते हैं, तो आपके अंदर बेहतर कम्युनिकेशन स्किल्स का होना बहत जरुरी हैं। क्यूंकि एक अच्छी कम्युनिकेशन स्किल से आप अपने करियर को उच्च स्तर तक ले जा सकते हैं। कम्युनिकेशन स्किल्स आपकी पर्सनालिटी (personality) का ही हिस्सा हैं। इसलिए अपनी पर्सनालिटी को इम्प्रूव (Improve) करने के लिए आपको अपनी कम्युनिकेशन स्किल भी बेहतर करनी होगी। करियर को स्पीड (speed) देने के लिए बेहतर कम्युनिकेशन स्किल्स की बहत जरुरी हैं।

Table of  Contents

  • बॉडी लैंग्वेज सही रखें
  • दूसरों की बातें ध्यान से सुनें
  • सामने वाले को  समझें 
  • सही शब्दो का प्रयोग करें
  • रोज प्रैक्टिस करें 
  • पॉइंट टु पॉइंट (Point to Point) बात करें 
  • ऑय कांटेक्ट (Eye Contact) रखें
  • हमेशा कॉंफिडेंट (Confident) रहे 
  • निष्कर्ष

बॉडी लैंग्वेज सही रखें

यह एक तरह का नॉन वर्बल (Non verbal) कम्युनिकेशन होता हैं। जिसमे आप बिना कुछ बोले बॉडी के हाव् – भाव से सब कुछ कहा देते हैं। बॉडी लैंग्वेज को देखकर आप सामने वाले पर्सन (person) के बारे में सब कुछ समझ जाते हैं। तो आप अपने कम्युनिकेशन स्किल्स को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपनी बॉडी लैंग्वेज को सही रखना बहत जरुरी हैं।

अपनी बॉडी लैंग्वेज के द्वारा आप सामने वाले को अपनी बात आसानी से समझा सकते हैं, लोगों से बात करते समय या मीटिंग्स में जेब में हाथ डालकर या हाथों को फोल्ड करने नहीं रखना चाहिए। आपको सामने वाले को अपनी बात समझने के लिए अपनी बॉडी लैंग्वेज का सही तरह से यूज करना चाहिए।

दूसरों की बातें ध्यान से सुनें

अगर आप अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को इम्प्रूव करणा चाहते हैं तो आपको कोई दूसरों की  बात को भी बहुत ही ध्यान से सुनना होगा। इससे आप उसकी बातें को अच्छे से समझ सकेंगे। शुरुआत में बात करते समय आपसे कुछ गलतियां भी हो सकता हैं। लेकिन जब आप डेली प्रैक्टिस करते रहेंगे तो गलतियां कम होगी और आप सही से कम्युनिकेशन कर सकेंगे। इसलिए किसी भी बात को अच्छे से सुनिए फिर बोलना सीखिए।

सामने वाले को  समझें 

अगर आप किसी इ कम्युनिकेशन कर रहे हैं, तो आपको उसकी बातों को अच्छे से समझने के साथ उसे भी समझना होगा कि वो आपसे क्या कहना चाहता हैं। तभी उसके साथ कम्युनिकेशन कर पाएंगे। इसलिए पहले सामने वाले पर्सन (person) कि बातों को अच्छे से समझो, कि वो क्या कहना चाहता है, केसा एक्सप्रेशन दे रहा है। और उसको अच्छे से समझने के बाद आप अपना जवाब दें।

सही शब्दो का प्रयोग करें

किसी से बात करते समय आपको सही शोब्दो का प्रयोग करना बहत जरुरी है। और करना भी चाहिए। इसके लिए डेली (daily) नये शोब्दो को सीखें और उन्हें लोगों से बात करते समय यूज करें। स्टार्टिंग में आपको लोगों से बात करते समय अपनी आवाज को स्लो (Slow) रखना है और सही शब्दो को बोलना है। बहुत बार ऐसा होता है कि जल्दी – जल्दी में लोग कम्युनिकेशन करते समय गलत शोब्दो का प्रयोग कर जाते हैं। आपको धीरे बोलना हैं और अपने शोब्दों को स्पष्ट बोलना हैं। जिससे सामने वाले ब्योक्ति आपकी बात को अच्छे से समझ सके।

रोज प्रैक्टिस करें 

अगर आप दिल से अपनी कम्युनिकेशन स्किल्स को इम्प्रूव करना चाहते हैं, तो आपको डेली प्रैक्टिस करनी होगी। आपको डेली कम्युनिकेशन्स के  कुछ वर्ड्स (Words) याद करने होंगे और इन याद किये गये वर्ड्स को हप्ते में 2 बार दोहराना होगा। क्यूंकि अगर आप एक बार पढ़ने के बाद इन्हे दोबारा देखेंगे नहीं तो भूल जायेंगे। रोज थोड़ा टाइम अपनी कम्युनिकेशन पर दीजिए, डेली कुछ नये वर्ड्स सीखिए। इसे आपकी कम्युनिकेशन स्किल्स बेहतर होगी।

पॉइंट टु पॉइंट (Point to Point) बात करें 

चाहे आपका फ्रेंड हो या कोई अन्य ब्योक्ति, किसी से भी बात करते समय ध्यान रखें कि आपको पॉइंट टु पॉइंट बात करना हैं। किसी से बात करना होता हैं तो आपको बिना डरे खुल कर बात करना चाहिए। अगर आप इधर उधर की बात करेंगे तो जिस पॉइंट पर आप बात करना चाहते हैं, उसपर नहीं कर पाएंगे। साथ ही सामने वाला ब्योक्ति भी कंफ्यूज (Confuse) रहेगा ।

ऑय कांटेक्ट (Eye Contact) रखें

यह ध्यान रखें कि आप जब किसी से बात करें तो सामने वाले से ऑय कांटेक्ट बनाये रखें। इससे हमारी सिंसेरिटी (sincerity) और इंटेरेस्ट (Interest) दिखाई देता है और साथ ही हमारे इमोशन्स (Emotions) भी साफ साफ दिखाई देता है। ये हमारी कम्युनिकेशन्स स्किल्स को भी इफेक्टिव बनती है। वहीं ऐसे बात करते समय आपका कॉन्फिडेंस (Confidence) भी बढ़ता है।

हमेशा कॉंफिडेंट (Confident) रहे 

किसी से बात करते समय कॉंफिडेंट रहना बहत जरुरी है। यह तभी हो पायेगा जब आप निडर होंगे। जब आप बहार कि आवाज़ों पर डिपेंडेंट (Dependent) नहीं होंगे। इसलिए स्टार्टिंग में जब भी आप किसी से बात करें, तो अपनी गलतियों से डरे नहीं। क्यूंकि गलतियां होना एक नार्मल (Normal) बात है। लेकिन जब धीरे धीरे आप बोलना सिख लेंगे, आपकी कम्युनिकेशन स्किल के साथ किसी भी फंक्शन (Function) में पार्टी (party) में , मीटिंग्स में या कही पर भी आप अच्छे से बोल सकेंगे।

निष्कर्ष :

कम्युनिकेशन स्किल बहत जरुरी है लाइफ में। अगर आप अपने करियर को सबसे ऊपर ले जाना चाहते है तो कम्युनिकेशन स्किल्स पे जरूर दयँ दे। आप किसी भी फील्ड से काम करते क्यों न हो, आपको अगर उस फील्ड का सबसे सक्सेसफुल इंसान बनना है तो कम्युनिकेशन स्किल्स को इगनोर (Ignore) मत कीजिये । उसको हमेशा बढ़ने के लिए कौसी कीजिये। मेने जो जो पॉइंट्स ऊपर बताया है कि कम्युनिकेशन स्किल को कैसे बढ़ाये उस सारे पॉइंट्स को ध्यान से पढ़े और समझे।

दोस्तों आसा करता हूँ कि ये पोस्ट कम्युनिकेशन स्किल को कैसे बढ़ाये से आपको थोड़ा बहत जानकारी जरूर मिला होगा कि कम्युनिकेशन स्किल को कैसे इम्प्रूव करें। अगर अभी भी कोइन सवाल है आपका तो आप निचे कमेंट करके पूछ सकते है। अगर पोस्ट अच्छा लगा तो दोस्तों में शेयर जरूर कीजियेगा और करियर में सफल होने  के लिए प्रयास जरूर कीजियेगा। ऐसे और भी हेल्पफुल पोस्ट के लिए वेबसाइट को रेगुलर विजिट (Visit) करें। ” जय हिन्द” ।

 

 

Leave a Comment