इमेज कंसल्टैंट कैसे बने – Image Consultant Kaise Bane

भारत में लगातार बढ़ती जा रही प्रतिस्पर्धा की वजह से अपनी इमेज मैनेज करना भी एक अहम जरुरत बन चुकी है। अधिक से अधिक लोग अब इस जरुरत को महसूस कर रहे हैं। जिस वजह से देश में इमेज कंसल्टैंट की सेवाओ की मांग में काफी इजाफा देखने को मिल रहा हैं । इमेज  कंसल्टैंट कैसे बने  उसका डिमांड बढ़ता जा रहा हैं ।

इस पोस्ट में इमेज कंसल्टैंट कैसे बने और इसमें  एक लाभदायक करियर कैसे बना सकते हैं , उसके उपर मेने ये पूरा ब्लॉग लिखा हैं । अगर आप अपना करियर इमेज कंसलटेंट में बनाना चाहते हैं , और ये सोचते हैं की इमेज कंसल्टिंग में करियर कैसे बनाये ता ये पोस्ट आप के लिए हैं । भारत में इमेज कंसल्टिंग का क्या वैल्यू (value) हैं और इमेज कंसलटेंट का सैलरी इंडिया में क्या होता हैं और  टाइप्स (types) ऑफ़  इमेज कंसलटेंट का उसके उपर ये पुरे पोस्ट लिखा गया हैं । अगर आप को भी एक सफल इमेज कंसल्टैंट बनना हैं ता ये पोस्ट को लास्ट तक पढ़े और समझे।

इमेज कंसल्टैंट कैसे बने -ge Consultant Kaise Bane
इमेज कंसल्टैंट कैसे बने

इमेज कंसल्टिंग क्या हैं

इमेज कंसल्टैंट के तहत लोगो को अपने भीतर छुपी प्रतिवा को निखारने और साथ ही साथ उन प्रतिवा को सभी के साक्ष्याम प्रदर्शित करने के लिए अपनी दिखावट के प्रबंधन हेतु मार्गदर्शन किया जाता हैं । इमेज कंसल्टिंग के तहत लोगो को परिधान पहनने व तैयार होने के ढंग, बॉडी लैंग्वेज (Body Language) , शिष्टाचार और सॉफ्ट स्किल्स (soft Skills) के बारे में शिक्षित किया जाता हैं।

इमेज कंसल्टैंट  ब्याक्तिगत रूप से तथा समूह में कोचिंग (coaching) प्रदान करते हैं की इमेज कंसल्टैंट  कैसे बने। वे किसी एक ब्योक्ति अथवा कपंनियों को अपनी सेवाएं देते हैं । वे लोगों के लिए मुक्त कार्यशाला भी आयोजित करते हैं । इस क्षेत्र से जुड़े कार्य में पर्सनल शॉपिंग (personal shopping), यूनिफार्म डिज़ाइन, स्टायलिंग अदि भी शामिल हैं।

टाइप्स ऑफ़ इमेज कंसल्टिंग 

इमेज कंसल्टैंट कैसे बने जानने से पहले इमेज कंसल्टैंट कितने टाइप्स के होते हैं और क्या क्या होते हैं ये जानना बहत जरुरी हैं। चलिए में आप को बताता हूँ । ऐसे तो बहत सारे अलग अलग इमेज कंसल्टिंग हैं । लेकिन उनमे से फैशन स्टाइलिंग ( Fashion  Styling ), फैशन डिजाइनिंग (Fashion Designing), स्टाइलिंग एंड वार्डरोपे (Styling and Wardrope), कॉर्पोरेट एंड एग्जीक्यूटिव  कंसल्टैंट (corporate and  executive  consultant), लीडरशिप  एंड ट्रेनिंग ( leadership and ट्रेनिंग)। और भी बहत सारे सोशल(social) एंड बिज़नेस (business ) कंसल्टैंट भी इसके अंतर्गत शामिल हैं ।

भारत में लगातार बढ़ते डिमांड (demand) की इमेज कंसल्टैंट कैसे बने । यह एक ऐसा करियर हैं, जिसमे ब्योक्ति अन्यो लोगों की विकास का मुख्या सहयोगी बनता हैं, तथा अन्य लोगों को और अधिक सफल बनाने से उसे सफलता मिलती हैं। यह क्षेत्र उन महिलाओं को करियर बनाने का दूसरा मौका देता हैं जिन्हाने कुछ समय के लिए अपने पहले करियर को छोड़ रखा हो।

भारत इमेज कंसल्टिंग का स्थापना

इमेज कंसल्टिंग बिज़नेस इंडस्ट्रीज भारत में इमेज कंसल्टेंसी (consultancy) की शिक्ष्या तथा प्रशिक्षण देने वाला अग्रणी संस्थान होने के साथ साथ वीबोशायिक स्तर पर भी एक प्रतिष्ठित संस्थान हैं। यह संस्थान इमेज कंसल्टिंग और बिज़नेस प्रोग्राम संबधी अनोखे पेशेवर कोर्स (course) करवाता हैं । इसमें आप इमेज कंसल्टैंट कैसे बने पुरे जानकारी ले सकते हैं और इमेज कंसल्टिंग में  अपना करियर कैसे बनाये उसके  उपर भी पुरे ज्ञान ले सकते हैं ।

इस संस्थान की  डायरेक्टर सुमन अग्रवाल (Suman Agrawal) भारतीय उपमहादीप की वरिष्ठतम इमेज कंसल्टैंट मानी जाती हैं। उनकी कहानी भी एक उत्तम प्रेरणा स्त्रत हैं। उन्हें कॉलेज की पढाई बिच में ही छोड़ देनी पड़ी थी, परन्तु आज वह एक सफल उद्यमी तथा इस संस्थान की डायरेक्टर हैं। जिसकी स्थापना उन्हने 2009 में की। यूनाइटेड किंगडम स्थित फेडेरशन ऑफ़ इमेज प्रोफेशनल इंटरनेशनल (international) द्वारा उन्हें इमेज मास्टर अवार्ड से नवाजा गया, जिससे व भारतीय उपमहद्वीप में सर्बाधिक वरिष्ठों इमेज कंसल्टैंट बन गयी । उनकी कहानी प्रेरणा करती हैं लोगों को की इमेज सिनसुल्तनत कैसे बने

इमेज कंसल्टिंग में पहनावे के महत्व पर वह कहती हैं, “ 80 प्रतिसत से अधिक संवाद दृश्यहोता हैं और पहनवा इसका सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। तो ब्योक्ति का सबसे अधिक ध्यान सामने वाले के पहनावे पर ही हैं। एक इमेज कंसल्टैंट के पास होता हैं, वह सर्वोश्रेष्ठ फेशन डिज़ाइनर समेत किसी अन्य पेशेवर के पास नहीं हो सकता हैं। महत्व बढ़िया परिधानों का नहीं होता हैं जो आप अपने पहनावे से सामने वाले को देना चाहते है। सही पेहेनावो को सुरक्षित बनाने के लिए ब्योक्ति को अपने काम, लक्ष्य और मोके का ध्यान रखने के अलावा आकर्षिक देखने के लिए अपने शारीरिक ढांचे, रंग- रूप, चहरे के आकर अदि पर भी गौर करना पड़ता हैं। 

सुमन अग्रवाल के अनुसार इस क्षेत्र में रूचि रखने वाले युबाओ के लिए यह एक उत्तम और बेहद लाभदायक करियर साबित हो सकता हैं । इमेज कंसल्टैंट कैसे बने उससे पहले ये सरे जानकारी लेना बहत जरुरी हैं । 

दोस्तों आसा करता हूँ की ये जानकारी इमेज कंसल्टिंग कैसे बने और उसके फायदे क्या हैं आप को अच्छा लगा होगा और बहत कुछ सिखने को भी मिला होगा। ऐसे इंटरस्टिंग पोस्ट के लिए आप निचे कमेंट कर सकते हैं और ऐसे जानकारी ले कर अपने करियर बना सकते हैं । फिर से आप लोगों को बहत बहत सुक्रिया पोस्ट को लास्ट तक पढ़ने के लिए । मिलते हैं नेक्स्ट पोस्ट पे । जय  हिन्द

Leave a Comment